सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

OpenAI ने AI भाषा मॉडल की नई पीढ़ी GPT-4 की घोषणा की

 OpenAI ने अपने बड़े भाषा मॉडल के नवीनतम संस्करण GPT4 की घोषणा की है जो चैटजीपीटी और नए बिंग जैसे प्रमुख अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान करता है। सैन फ्रांसिस्को स्थित शोध कंपनी का कहना है कि GPT-4 पिछले संस्करण की तुलना में अधिक परिष्कृत है और इसे अधिक डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे इसे चलाना भी महंगा हो गया है।

OpenAI ने अपने बड़े भाषा मॉडल के नवीनतम संस्करण GPT4 की घोषणा की है जो चैटजीपीटी और नए बिंग जैसे प्रमुख अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान करता है। सैन फ्रांसिस्को स्थित शोध कंपनी का कहना है कि GPT-4 पिछले संस्करण की तुलना में अधिक परिष्कृत है और इसे अधिक डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे इसे चलाना भी महंगा हो गया है।

कंपनी का दावा है कि मॉडल "पहले से कहीं अधिक रचनात्मक और सहयोगी है" और "कठिन समस्याओं को अधिक सटीकता के साथ हल कर सकता है।" GPT-4 रचनात्मक और तकनीकी लेखन कार्यों पर उपयोगकर्ताओं के साथ उत्पन्न, संपादित और पुनरावृति कर सकता है। नया मॉडल इमेज के साथ-साथ टेक्स्ट का भी जवाब दे सकता है

चैटजीपीटी के पाठों का उपयोग करके GPT-4 को पुनरावृत्त रूप से संरेखित करने में 6 महीने बिताए हैं, जिसके परिणामस्वरूप तथ्यात्मकता, संचालनीयता, और रेलिंग के बाहर जाने से इनकार करने पर हमारे सबसे अच्छे परिणाम (हालांकि एकदम सही से बहुत दूर) हैं। कंपनी ने एक शोध ब्लॉग पोस्ट में कहा।

GPT-4 कैप्शन, वर्गीकरण और विश्लेषण उत्पन्न कर सकता है। यह 25,000 शब्दों के टेक्स्ट को संभालने, सामग्री निर्माण, विस्तारित वार्तालाप, साथ ही दस्तावेज़ खोज और विश्लेषण को सक्षम करने में भी सक्षम है।

OpenAI का कहना है कि नया मॉडल कम तथ्यात्मक रूप से गलत उत्तर देगा। वास्तव में, कंपनी का दावा है कि GPT-4 कई मानकीकृत परीक्षणों पर मनुष्यों से बेहतर प्रदर्शन करता है। उदाहरण के लिए, GPT-4 ने सिम्युलेटेड बार परीक्षा में 90वें परसेंटाइल पर, SAT रीडिंग परीक्षा में 93वें पर्सेंटाइल पर और SAT मैथ परीक्षा में 89वें पर्सेंटाइल पर प्रदर्शन किया, OpenAI ने दावा किया। हालाँकि, कंपनी ने GPT-4 की सीमाओं जैसे "सामाजिक पूर्वाग्रह", मतिभ्रम और प्रतिकूल संकेतों को स्वीकार किया है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "मॉडल के आउटपुट में विभिन्न पूर्वाग्रह हो सकते हैं- हमने इन पर प्रगति की है लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है।"

OpenAI ने कहा कि उसने मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए MicrosoftAzure का उपयोग किया; रेडमंड जायंट ने स्टार्टअप में अरबों डॉलर का निवेश किया है। ओपनएआई का जीपीटी मॉडल लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी और   माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई चैट को संचालित करता है । नया बिंग एआई चैटबॉट GPT-4 का उपयोग करता है, महीनों की अफवाहों के बाद Microsoft ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की।

नया मॉडल चैटजीपीटी, ओपनएआई की $20 मासिक सदस्यता के भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा और एपीआई के हिस्से के रूप में भी उपलब्ध होगा जो प्रोग्रामर को एआई को अपने ऐप में एकीकृत करने की अनुमति देता है। OpenAI का कहना है कि उसने अपने उत्पादों में GPT-4 को एकीकृत करने के लिए डुओलिंगो, स्ट्राइप और खान अकादमी सहित कई कंपनियों के साथ भागीदारी की है।

Microsoft और Google दोनों अंतरिक्ष में कूदने के साथ, AI वर्चस्व की दौड़ ने पिछले कुछ महीनों में भाप प्राप्त की है। जेनेरेटिव एआई, जैसा कि कई लोगों का मानना ​​है, वर्तमान में पाइपलाइन में कई भविष्य के उत्पादों के लिए आधार तैयार करेगा। OpenAI ने नवंबर में ChatGPT पेश किया और तुरंत चैटबॉट वायरल हो गया। जेनेरेटिव एआई में माइक्रोसॉफ्ट की दिलचस्पी और ओपनएआई में इसके निवेश ने गूगल को मुश्किल में डाल दिया है। सिलिकॉन वैली हैवीवेट पर जीमेल और डॉक्स जैसे अपने मुख्य ऐप में कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं को गहराई से एकीकृत करने का दबाव रहा sabhar https://indianexpress.com/article/technology/artificial-intelligence/openai-gpt-4-new-generation-ai-language-model-8497709/


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

क्या है आदि शंकर द्वारा लिखित ''सौंदर्य लहरी''की महिमा

?     ॐ सह नाववतु । सह नौ भुनक्तु । सह वीर्यं करवावहै । तेजस्वि नावधीतमस्तु मा विद्विषावहै । ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥  अर्थ :'' हे! परमेश्वर ,हम शिष्य और आचार्य दोनों की साथ-साथ रक्षा करें। हम दोनों  (गुरू और शिष्य) को साथ-साथ विद्या के फल का भोग कराए। हम दोनों एकसाथ मिलकर विद्या प्राप्ति का सामर्थ्य प्राप्त करें। हम दोनों का पढ़ा हुआ तेजस्वी हो। हम दोनों परस्पर द्वेष न करें''।      ''सौंदर्य लहरी''की महिमा   ;- 17 FACTS;- 1-सौंदर्य लहरी (संस्कृत: सौन्दरयलहरी) जिसका अर्थ है “सौंदर्य की लहरें” ऋषि आदि शंकर द्वारा लिखित संस्कृत में एक प्रसिद्ध साहित्यिक कृति है। कुछ लोगों का मानना है कि पहला भाग “आनंद लहरी” मेरु पर्वत पर स्वयं गणेश (या पुष्पदंत द्वारा) द्वारा उकेरा गया था। शंकर के शिक्षक गोविंद भगवदपाद के शिक्षक ऋषि गौड़पाद ने पुष्पदंत के लेखन को याद किया जिसे आदि शंकराचार्य तक ले जाया गया था। इसके एक सौ तीन श्लोक (छंद) शिव की पत्नी देवी पार्वती / दक्षिणायनी की सुंदरता, कृपा और उदारता की प्रशंसा करते हैं।सौन्दर्यलहरी/शाब्दिक अर्थ सौन्दर्य का

क्या हैआदि शंकराचार्य कृत दक्षिणामूर्ति स्तोत्रम्( Dakshinamurti Stotram) का महत्व

? 1-दक्षिणामूर्ति स्तोत्र ;- 02 FACTS;- दक्षिणा मूर्ति स्तोत्र मुख्य रूप से गुरु की वंदना है। श्रीदक्षिणा मूर्ति परमात्मस्वरूप शंकर जी हैं जो ऋषि मुनियों को उपदेश देने के लिए कैलाश पर्वत पर दक्षिणाभिमुख होकर विराजमान हैं। वहीं से चलती हुई वेदांत ज्ञान की परम्परा आज तक चली आ रही  हैं।व्यास, शुक्र, गौड़पाद, शंकर, सुरेश्वर आदि परम पूजनीय गुरुगण उसी परम्परा की कड़ी हैं। उनकी वंदना में यह स्त्रोत समर्पित है।भगवान् शिव को गुरु स्वरुप में दक्षिणामूर्ति  कहा गया है, दक्षिणामूर्ति ( Dakshinamurti ) अर्थात दक्षिण की ओर मुख किये हुए शिव इस रूप में योग, संगीत और तर्क का ज्ञान प्रदान करते हैं और शास्त्रों की व्याख्या करते हैं। कुछ शास्त्रों के अनुसार, यदि किसी साधक को गुरु की प्राप्ति न हो, तो वह भगवान् दक्षिणामूर्ति को अपना गुरु मान सकता है, कुछ समय बाद उसके योग्य होने पर उसे आत्मज्ञानी गुरु की प्राप्ति होती है।  2-गुरुवार (बृहस्पतिवार) का दिन किसी भी प्रकार के शैक्षिक आरम्भ के लिए शुभ होता है, इस दिन सर्वप्रथम भगवान् दक्षिणामूर्ति की वंदना करना चाहिए।दक्षिणामूर्ति हिंदू भगवान शिव का एक

पहला मेंढक जो अंडे नहीं बच्चे देता है

वैज्ञानिकों को इंडोनेशियाई वर्षावन के अंदरूनी हिस्सों में एक ऐसा मेंढक मिला है जो अंडे देने के बजाय सीधे बच्चे को जन्म देता है. एशिया में मेंढकों की एक खास प्रजाति 'लिम्नोनेक्टेस लार्वीपार्टस' की खोज कुछ दशक पहले इंडोनेशियाई रिसर्चर जोको इस्कांदर ने की थी. वैज्ञानिकों को लगता था कि यह मेंढक अंडों की जगह सीधे टैडपोल पैदा कर सकता है, लेकिन किसी ने भी इनमें प्रजनन की प्रक्रिया को देखा नहीं था. पहली बार रिसर्चरों को एक ऐसा मेंढक मिला है जिसमें मादा ने अंडे नहीं बल्कि सीधे टैडपोल को जन्म दिया. मेंढक के जीवन चक्र में सबसे पहले अंडों के निषेचित होने के बाद उससे टैडपोल निकलते हैं जो कि एक पूर्ण विकसित मेंढक बनने तक की प्रक्रिया में पहली अवस्था है. टैडपोल का शरीर अर्धविकसित दिखाई देता है. इसके सबूत तब मिले जब बर्कले की कैलिफोर्निया यूनीवर्सिटी के रिसर्चर जिम मैकग्वायर इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप के वर्षावन में मेंढकों के प्रजनन संबंधी व्यवहार पर रिसर्च कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें यह खास मेंढक मिला जिसे पहले वह नर समझ रहे थे. गौर से देखने पर पता चला कि वह एक मादा मेंढक है, जिसके