2023 में शीर्ष एसएमबी प्रौद्योगिकी रुझान

 एसएमबी उन आईटी समाधानों में निवेश करेंगे जो नवाचार को बढ़ावा देते हैं; और नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने से बिक्री चैनल बदल जाएंगे।"

कोविड-19 ने छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमबी) के आईटी-संबंधित दृष्टिकोण और खरीद व्यवहार को प्रभावित किया है। एनालिसिस मेसन एसएमबी पारिस्थितिकी तंत्र को ट्रैक करना जारी रखता है और यहां 2023 में एसएमबी प्रौद्योगिकी रुझानों के लिए हमारी शीर्ष भविष्यवाणियां हैं। विक्रेता और ऑपरेटर अपनी एसएमबी रणनीतियों के पुनर्मूल्यांकन और परिष्कृत करने में मदद के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं।

प्रारंभिक अपनाने वाले' एसएमबी आईटी खर्च को बढ़ाएंगे

जैसे-जैसे एसएमबी अपनी डिजिटल परिवर्तन पहलों में तेजी ला रहे हैं, विशेष रूप से महामारी के बाद के रुझानों से प्रेरित, 'शुरुआती अपनाने वालों' का वर्ग दुनिया भर में 145 मिलियन एसएमबी के लगभग 10% से बढ़कर लगभग 15% होने की उम्मीद है। ये वे एसएमबी हैं जिन्होंने आम तौर पर आधुनिक तकनीकों को अपनाया है और नई सुविधाओं और उत्पाद सेटों का परीक्षण किया है और परिणामस्वरूप, आईटी पर औसत से अधिक खर्च किया है।


बढ़ती ऊर्जा लागत एसएमबी के आईटी खर्च निर्णयों को प्रभावित करेगी

यूरोपीय आयोग और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) दोनों ने इस बात पर जोर दिया है कि बढ़ती ऊर्जा लागत के कारण छोटे व्यवसाय कितने कमजोर हैं। एसएमबी ऊर्जा दक्षता बढ़ाना चाहेंगे और लंबी अवधि में अधिक टिकाऊ विकल्प ढूंढना चाहेंगे। इससे उन्हें IoT-संबंधित समाधान, जैसे ऊर्जा उपयोग ऐप्स और स्मार्ट मीटर खरीदने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, एसएमबी अपने बजट पर बेहतर नियंत्रण रखना चाहेंगे और वित्त और व्यय प्रबंधन अनुप्रयोगों पर खर्च बढ़ा सकते हैं।


पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) पहल एसएमबी के लिए प्राथमिकता बन जाएंगी

ईएसजी पहलों के बारे में एसएमबी की जागरूकता और प्राथमिकता बढ़ती रहेगी, जिससे आईटी निर्णय लेने पर असर पड़ेगा।हमारे हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, दुनिया भर में 24% एसएमबी आंतरिक ईएसजी पहल शुरू करने की योजना बना रहे हैं और 46% स्थापित ईएसजी नीतियों वाले विक्रेताओं से खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं।. ऑपरेटर और आईटी प्रदाता जो व्यवसायों को ईएसजी नीतियां स्थापित करने में मदद करते हैं, वे पूंजी लगाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में होंगे।


एसएमबी किसके साथ खर्च कर रहे हैं?

एसएमबी नए 'एंटरप्राइज़-लाइट' खाते हैं

दुनिया भर में एसएमबी द्वारा 2023 में आईटी पर 1.45 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने की उम्मीद है।हमारे सर्वेक्षण के अनुसार, 37% एसएमबी चैनल पार्टनर बदलने की योजना बना रहे हैं. जैसे-जैसे एसएमबी चालू समर्थन और सेवा की तलाश में चैनल साझेदारों को बदलना जारी रखते हैं, वे ऐसे साझेदारों की ओर पलायन कर रहे हैं जो 'एंटरप्राइज़-लाइट' अनुभव प्रदान करते हैं। परंपरागत रूप से, 500 से अधिक कर्मचारियों वाले मध्यम आकार के व्यवसायों को विक्रेताओं द्वारा एंटरप्राइज़-लाइट के रूप में माना जाता है, लेकिन छोटे व्यवसायों की बदलती तकनीक और व्यावसायिक ज़रूरतों का तात्पर्य है कि सभी एसएमबी पूर्ण ग्राहक जीवनचक्र प्रबंधन की अपेक्षा करते हैं जैसे कि पूर्व-बिक्री, ऑनबोर्डिंग, खाता प्रबंधन, परिभाषित टचप्वाइंट , संचार चैनल, आदि।


एसएमबी आईटी प्रबंधन से अधिक के लिए प्रबंधित सेवा प्रदाताओं (एमएसपी) की ओर देखेंगे

एसएमबी तेजी से जटिल होते एसएमबी सॉफ्टवेयर स्टैक को प्रबंधित करने के साथ-साथ डिजिटल पहल को आगे बढ़ाने के लिए एमएसपी से शुरू से अंत तक समर्थन मांगेंगे। एमएसपी-केंद्रित सॉफ़्टवेयर विक्रेता एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म पेशकश के हिस्से के रूप में समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला में निवेश कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, एमएसपी के माध्यम से एसएमबी का आईटी खर्च साल-दर-साल 11% बढ़कर 2022 में USD279 बिलियन से बढ़कर 2023 में USD311 बिलियन हो जाने की उम्मीद है।


एसएमबी ऑपरेटरों के आईटी समाधानों (संचार को छोड़कर) पर 66 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च करेंगे।

एसएमबी तेजी से आईटी सलाह, समर्थन और सेवाओं के लिए दूरसंचार प्रदाताओं की ओर देखेंगे।हमारे सर्वेक्षण के अनुसार, 80% एसएमबी ऑपरेटरों से आईटी सेवाएं लेने पर विचार करेंगे. ऑपरेटर एसएमबी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, बीटी की लघु व्यवसाय सहायता योजना और वोडाफोन का वी-हब प्लेटफॉर्म) और लक्षित आईटी सेवा बंडल बना रहे हैं। सॉफ्टवेयर/सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी से ऑपरेटरों को व्यापक एसएमबी बाजार तक पहुंचने में मदद मिलेगी।


एसएमबी किस पर खर्च कर रहे हैं?

पीसी और डिवाइस-ए-ए-सर्विस (पीसीडीएएएस) मॉडल डिवाइस खरीद से पूरी तरह से एकीकृत आईटी अनुभव पर ध्यान केंद्रित करेंगे

हमारे सर्वेक्षण के अनुसार, 40% एसएमबी कम से कम आंशिक रूप से घर से काम करना जारी रखेंगे. हार्डवेयर खरीद और ब्रेक एंड फिक्स पर ध्यान केंद्रित करने वाली लीगेसी PCDaaS पेशकशें अब पर्याप्त नहीं होंगी। एसएमबी तेजी से एक समग्र अनुभव को महत्व देंगे जिसमें तैनाती पर सेवाएं, डेस्कटॉप समर्थन, पुनर्प्राप्ति, सुरक्षा और उनके बिखरे हुए कार्यबल के लिए प्रबंधित सेवाएं शामिल हैं।


आईटी संसाधन दक्षता को बढ़ाने के लिए एसएमबी द्वारा प्लेटफॉर्म-ए-ए-सर्विस (PaaS) समाधानों को अपनाने से वृद्धि होगी

PaaS समाधान एसएमबी को महंगे आईटी संसाधनों को समर्पित किए बिना अपने संचालन की योजना बनाने और निष्पादित करने में लचीलापन देते हैं। एसएमबी के बीच बिजनेस इंटेलिजेंस (बीआई) और एआई-संचालित अनुप्रयोगों जैसे उन्नत एनालिटिक्स टूल के बढ़ते उपयोग से विशेष रूप से शुरुआती अपनाने वालों के बीच PaaS समाधान पर खर्च को बढ़ावा मिलेगा। PaaS पर SMBs का खर्च साल-दर-साल 18% बढ़ने की उम्मीद है, जो 2022 में USD3.4 बिलियन से बढ़कर 2023 में USD4.0 बिलियन हो जाएगा।


साइबर सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी

भू-राजनीतिक मुद्दे और कनेक्टेड उपकरणों की बढ़ती संख्या सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाएगी और साइबर-सुरक्षा खर्च 2022 में USD69 बिलियन से बढ़कर 2023 में USD77 बिलियन हो जाएगी। सुरक्षा प्रौद्योगिकी अपनाने से निम्नलिखित समाधानों पर खर्च को बढ़ावा मिलेगा: हार्डवेयर-आधारित प्रमाणीकरण, विस्तारित पहचान और प्रतिक्रिया , क्लाउड वर्कलोड सुरक्षा, परिचालन प्रौद्योगिकी प्रणाली सुरक्षा, एआई/एमएल द्वारा संचालित सुरक्षा समाधान और प्रबंधित सुरक्षा। 


सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस (सास) समाधानों पर एसएमबी खर्च में तेजी से वृद्धि का नेतृत्व बीआई, एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) और लाइन-ऑफ-बिजनेस सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाएगा।

एसएमबी दक्षता बढ़ाने और डेटा उपयोग में सुधार के लिए संगठन के भीतर विभिन्न कार्यों को अनुकूलित और स्वचालित करने की कोशिश कर रहे हैं। परिणामस्वरूप बीआई, ईआरपी और लाइन-ऑफ-बिजनेस सॉफ्टवेयर जैसे इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, 3डी डिजाइन और आईटी निगरानी समाधान पर खर्च तेजी से बढ़ेगा। इन समाधानों पर खर्च 2022 में USD44 बिलियन से बढ़कर 2023 तक USD54 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है, जो साल-दर-साल 22% की वृद्धि दर्शाता है।



Sabhar https://www.analysysmason.com


टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट