2023 के लिए शीर्ष 18 नई प्रौद्योगिकी रुझान

प्रौद्योगिकी आज तीव्र गति से विकसित हो रही है, तेजी से परिवर्तन और प्रगति को सक्षम कर रही है,  विषयसूची

शीर्ष नई प्रौद्योगिकी रुझान1. कंप्यूटिंग शक्ति 2. स्मार्ट डिवाइस 3. डेटाफिकेशन 4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंगऔर देखें

प्रौद्योगिकी आज तीव्र गति से विकसित हो रही है, तेजी से परिवर्तन और प्रगति को सक्षम कर रही है, जिससे परिवर्तन की दर में तेजी आ रही है। हालाँकि, यह केवल प्रौद्योगिकी रुझान और उभरती हुई प्रौद्योगिकियाँ ही नहीं हैं जो विकसित हो रही हैं, इस वर्ष COVID-19 के प्रकोप के कारण बहुत कुछ बदल गया है, जिससे आईटी पेशेवरों को एहसास हुआ कि कल संपर्क रहित दुनिया में उनकी भूमिका समान नहीं रहेगी। और 2023-24 में एक आईटी पेशेवर लगातार सीखता रहेगा, सीखता रहेगा, और पुनः सीखता रहेगाशीर्ष नई प्रौद्योगिकी रुझान (इच्छा से नहीं तो आवश्यकता से)।


प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और मशीन सीखने की प्रगति के साथ 2023 में कृत्रिम बुद्धिमत्ता अधिक प्रचलित हो जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमें बेहतर ढंग से समझ सकता है और इस तकनीक का उपयोग करके अधिक जटिल कार्य कर सकता है। ऐसा अनुमान है कि 5G भविष्य में हमारे जीने और काम करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

शीर्ष नई प्रौद्योगिकी रुझान

संगणन शक्ति

होशियार उपकरण

डेटाफिकेशन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग

विस्तारित वास्तविकता

डिजिटल ट्रस्ट

3 डी प्रिंटिग

जीनोमिक्स

नई ऊर्जा समाधान

रोबोटिक प्रक्रिया स्वचालन (आरपीए)

एज कंप्यूटिंग

क्वांटम कम्प्यूटिंग

आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता

ब्लॉकचेन

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)

5जी

साइबर सुरक्षा

1. कंप्यूटिंग शक्ति 

कंप्यूटिंग शक्ति ने पहले ही डिजिटल युग में अपना स्थान स्थापित कर लिया है, लगभग हर उपकरण और उपकरण कम्प्यूटरीकृत हो गए हैं। और यह यहां और भी अधिक है क्योंकि डेटा विज्ञान विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि अभी हम जिस कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं वह आने वाले वर्षों में बेहतरी के लिए विकसित होगा। वहीं, हमारे पास पहले से ही 5G है; हमारे हाथों और हमारे आस-पास के उपकरणों में अधिक शक्ति के साथ 6जी के युग के लिए तैयार हो जाइए। इससे भी बेहतर, कंप्यूटिंग शक्ति उद्योग में अधिक तकनीकी नौकरियां पैदा कर रही है लेकिन इसे हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को विशेष योग्यता की आवश्यकता होगी। डेटा साइंस से लेकर रोबोटिक्स और आईटी प्रबंधन तक, यह क्षेत्र हर देश में रोजगार के सबसे बड़े प्रतिशत को शक्ति प्रदान करेगा। हमारे उपकरणों को जितनी अधिक कंप्यूटिंग की आवश्यकता होगी, उतने ही अधिक तकनीशियन, आईटी टीमें, संबंध प्रबंधक और ग्राहक देखभाल अर्थव्यवस्था फलेगी-फूलेगी।


इस क्षेत्र के अंतर्गत एक आवश्यक शाखा जिसे आप आज सीख सकते हैं वह है आरपीए, यानी रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन । सिम्पलीलर्न में, आरपीए कंप्यूटिंग और ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के बारे में है जो आपको आईटी उद्योग में उच्च-भुगतान वाली भूमिका के लिए प्रशिक्षित कर सकता है। यहां शीर्ष नौकरियां हैं जिन्हें आप आरपीए के बाद लक्षित कर सकते हैं: 


डेटा वैज्ञानिक

एआई इंजीनियर

रोबोटिक्स शोधकर्ता

एआई वास्तुकार

रोबोटिक्स डिजाइनर

2. स्मार्ट डिवाइस 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने हमारी दुनिया को स्मार्ट और स्मूथ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह सिर्फ इंसानों का अनुकरण नहीं है, बल्कि हमारे जीवन को परेशानी मुक्त और सरल बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास भी कर रहा है। ये स्मार्ट डिवाइस 2023 और उससे भी आगे रहने के लिए हैं, क्योंकि डेटा वैज्ञानिक एआई होम रोबोट, उपकरण, कार्य उपकरण, पहनने योग्य और बहुत कुछ पर काम कर रहे हैं! हमारे कामकाजी जीवन को अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए लगभग हर काम में स्मार्ट सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। स्मार्ट डिवाइस आईटी उद्योग में एक और वृद्धि है जिसकी उच्च आवश्यकता और मांग है क्योंकि अधिक कंपनियां डिजिटल स्पेस में बदल रही हैं। आजकल लगभग हर उच्च-स्तरीय नौकरी को आगे बढ़ने के लिए आईटी और स्वचालन में अच्छी दक्षता की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि सिम्पलीलर्न का आरपीए पाठ्यक्रम आपको अपने करियर में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए इन कौशलों में महारत हासिल करने में मदद कर सकता है, चाहे वह आईटी, मार्केटिंग या प्रबंधन में हो।


आईटी प्रबंधक

डेटा वैज्ञानिक

उत्पाद परीक्षक

उत्पाद प्रबंधक

स्वचालन इंजीनियर

आईटी शोधकर्ता



इसका आपके लिए क्या मतलब है? इसका मतलब है उभरती प्रौद्योगिकियों और नवीनतम प्रौद्योगिकी रुझानों के साथ अद्यतन रहना। और इसका अर्थ यह जानने के लिए भविष्य पर नज़र रखना है कि कल सुरक्षित नौकरी पाने के लिए आपको कौन से कौशल जानने की आवश्यकता होगी और यह भी सीखें कि वहां कैसे पहुंचा जाए। विश्वव्यापी महामारी के सामने सभी नतमस्तक हैं, वैश्विक आईटी आबादी का अधिकांश हिस्सा घर पर बैठकर काम कर रहा है। और यदि आप अपना अधिकांश समय घर पर बिताना चाहते हैं, तो यहां शीर्ष 18 उभरते प्रौद्योगिकी रुझान हैं जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए और 2023 में प्रयास करना चाहिए, और संभवतः उन नौकरियों में से एक को सुरक्षित करना चाहिए जो इन नए प्रौद्योगिकी रुझानों द्वारा बनाई जाएंगी। . विभिन्न रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रमों का अन्वेषण करें ।


गुणवत्तापूर्ण आईआईटी पाठ्यक्रम खोज रहे हैं ? सिम्पलीलर्न आपको सबसे कठिन इंजीनियरिंग परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेषज्ञ-आधारित कार्यक्रम प्रदान करता है।


यहां प्रौद्योगिकी के भविष्य और उन रुझानों पर एक झलक दी गई है, जिन्हें आपको 2023 में अपनाना चाहिए।sabhar https://www.simplilearn.com


टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट