सीखने और याददाश्त के पीछे के जीन 650 मिलियन वर्ष पुराने हैं


 कैंब्रियन विस्फोट से पहले , जिसे जैविक बिग बैंग भी कहा जाता है, पृथ्वी के महासागरों में केवल आदिम जीवन रूप थे। इस अवधि के दौरान जीवन का बड़े पैमाने पर प्रसार हुआ, जो लगभग 570 से 530 मिलियन वर्ष पहले हुआ था। अधिकांश प्रमुख जानवरों की वंशावली की शुरुआत इसी दौरान हुई और तब से उनका विकास हो रहा है। वैज्ञानिकों ने अब यह निर्धारित किया है कि सीखने, स्मृति और आक्रामकता सहित अन्य जटिल व्यवहारों के लिए जिम्मेदार जीन की उत्पत्ति इससे भी पहले, लगभग 650 मिलियन वर्ष पहले हुई थी। नेचर कम्युनिकेशंस में निष्कर्षों की सूचना दी गई है ।

तंत्रिका तंत्र में आवश्यक संदेश भेजने के लिए न्यूरोट्रांसमीटर महत्वपूर्ण हैं। इनमें डोपामाइन, सेरोटोनिन और एड्रेनालाईन/नॉरएड्रेनालाईन (जिसे एपिनेफ्रिन/नॉरएपिनेफ्रिन भी कहा जाता है) जैसे मोनोमाइन रसायन शामिल हैं, जो खाने और सोने जैसी बुनियादी प्रक्रियाओं के साथ-साथ सीखने और यादें बनाने में शामिल होते हैं।


इस अध्ययन ने सुझाव दिया है कि मोनोअमाइन को उत्पन्न करने, बांधने और प्रतिक्रिया करने के लिए जिन जीनों की आवश्यकता होती है, वे बिलाटेरियन, जीवों में उत्पन्न हुए हैं, जिनमें बाएं-दाएं समरूपता है, और इन जीनों ने कैंब्रियन विस्फोट के दौरान जानवरों के विविधीकरण में भूमिका निभाई हो सकती है। इन जीनों ने न्यूरोनल सर्किट को लचीलापन प्रदान किया होगा जिससे जानवरों को अपने पर्यावरण के साथ बातचीत करने में मदद मिली।


कम्प्यूटेशनल तरीकों के साथ, शोधकर्ताओं ने उन जीनों के विकास का पुनर्निर्माण किया जो मोनोमाइन उत्पादन, गिरावट, रिसेप्शन और उपयोग के लिए आवश्यक थे। वे बिलेटेरियन स्टेम समूह में वापस आते हैं। लीसेस्टर विश्वविद्यालय के संबंधित अध्ययन लेखक डॉ. रॉबर्टो फ्यूडा ने कहा, "इस खोज का जटिल व्यवहारों की विकासवादी उत्पत्ति पर गहरा प्रभाव है, जैसे कि हम मनुष्यों और अन्य जानवरों में पाए जाने वाले मोनोअमाइन द्वारा नियंत्रित होते हैं।"

यह खोज नए महत्वपूर्ण अनुसंधान के रास्ते खोलेगी जो जटिल व्यवहारों की उत्पत्ति को स्पष्ट करेगी और क्या वही न्यूरॉन्स इनाम, लत, आक्रामकता, भोजन और नींद को नियंत्रित करते हैं।"


अध्ययन लेखकों ने स्वीकार किया कि मोनोअमाइन गैर-बिलेटेरियन मेटाज़ोअन में भी पाए जा सकते हैं, और प्रस्तावित किया कि एंजाइम ऐसे जानवरों में उन अणुओं को उत्पन्न करने के लिए ज़िम्मेदार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ड्रोसोफिला मेलानोगास्टर और कैनोर्हाडाइटिस एलिगेंस में, सुगंधित अमीनो एसिड ऑर्थोलॉग सेरोटोनिन का उत्पादन करते हैं।


स्रोत: लीसेस्टर विश्वविद्यालय , नेचर कम्युनिकेशंस

सीखने और याददाश्त के पीछे के जीन 650 मिलियन वर्ष पुराने हैं

Sabhar https://www.labroots.com/trending

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट