उद्देश्य की भावना अकेलेपन, हृदय रोग से बचाती है

 साइकोलॉजी एंड एजिंग जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन से  पता चला है कि जीवन में उद्देश्य की भावना होने से अकेलेपन से बचाव होता है। यह, बदले में, जीवन भर हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने में मदद कर सकता है।


अध्ययन में 2,300 से अधिक स्विस वयस्कों को शामिल किया गया जिन्होंने एक सर्वेक्षण पूरा किया जिसमें उनके उद्देश्य की भावना, अकेलापन, दूसरों से प्राप्त समर्थन का स्तर और दूसरों को प्रदान किए गए समर्थन के स्तर को मापा गया। सर्वेक्षण के सवालों में साथी की कमी, दूसरों से अलगाव, छोड़े जाने की भावना, यह महसूस करना कि किसी के जीवन में पर्याप्त उद्देश्य नहीं है, और प्रतिभागियों द्वारा अपनी गतिविधियों को महत्व दिया जाना जैसे कारकों को मापा गया। सर्वेक्षण पूरा करने के बाद, चार चरों में से प्रत्येक के बीच संबंध निर्धारित करने के लिए एक मॉडल का उपयोग किया गया था।


परिणामों से पता चला कि उद्देश्य की भावना अकेलेपन के साथ नकारात्मक रूप से जुड़ी हुई थी - दूसरे शब्दों में, लोगों के पास जितना अधिक उद्देश्य था, उन्हें उतना ही कम अकेलापन महसूस होता था। उद्देश्य की भावना सकारात्मक रूप से समर्थन देने और दूसरों से समर्थन प्राप्त करने दोनों के साथ जुड़ी हुई थी, यह सुझाव देते हुए कि सामाजिक संबंध किसी के उद्देश्य की भावना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लेखकों ने कहा  कि उद्देश्य की भावना होने से आपको यह धारणा मिलती है कि आपके पास दिन-प्रतिदिन कुछ "नेतृत्व और निर्देशन" है। उद्देश्यों के उदाहरणों में बागवानी, परिवार, कार्य, सामाजिक क्लब, स्वयंसेवा और खेल लीग शामिल हो सकते हैं। उद्देश्य की भावना पैदा करने वाली कई गतिविधियाँ अन्य लोगों को शामिल करती हैं, यही कारण है कि आंशिक रूप से अकेलापन और उद्देश्य की भावना नकारात्मक रूप से सहसंबद्ध होती हैं। हालाँकि, लेखकों ने आगे कहा कि अपने आप में उद्देश्य की भावना अकेलेपन से भी बचाती है, भले ही उस उद्देश्य में अन्य लोग शामिल हों। पिछले अध्ययन दिखाया गया है कि अकेलापन दिल के जोखिमों को बढ़ाता है, इसलिए उद्देश्य की भावना रखने से अकेलेपन को कम करके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार हो सकता है। महत्वपूर्ण रूप से, लेखकों ने कहा कि किसी का उद्देश्य दुनिया को बचाने की खोज करना नहीं है; यहां तक ​​कि छोटी-छोटी चीजें भी जीवन में उद्देश्य पैदा कर सकती हैं, और जो चीजें दूसरों को मामूली लग सकती हैं, वे आपको उद्देश्य की भावना ला सकती हैं, जब तक वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।


स्रोत: मनोविज्ञान और एजिंग , साइंस डेली , लैबरूट्सheartdisease

Sabhar https://www.labroots.com

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट