सामान्य आबादी में निम्न रक्त विटामिन डी का स्तर

 सामान्य आबादी में, निम्न रक्त विटामिन डी का स्तर विभिन्न बीमारियों के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है, जिसमें टाइप 2 मधुमेह और गुर्दे की बीमारी शामिल है। सन एच. किम, एमडी, एमएस (स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन) और उनके सहयोगियों ने विटामिन डी और टाइप 2 मधुमेह (डी2डी) अध्ययन का एक माध्यमिक विश्लेषण किया, जो पूर्व-पूर्व वाले व्यक्तियों में गुर्दे के स्वास्थ्य पर विटामिन डी पूरकता के प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए किया गया था। मधुमेह, एक ऐसी स्थिति जो टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को बढ़ाती है, जो बदले में गुर्दे की बीमारी का प्रमुख कारण है।


अध्ययन ने 2.9 साल की औसत उपचार अवधि के लिए 2,423 वयस्कों को अधिक वजन / मोटापे और पूर्व-मधुमेह के साथ विटामिन डी 3 4000 आईयू प्रति दिन या प्लेसबो के लिए यादृच्छिक बनाया। "D2d अध्ययन अद्वितीय है क्योंकि हमने उच्च-जोखिम वाले पूर्व-मधुमेह वाले व्यक्तियों की भर्ती की, जिनमें 2-आउट-ऑफ -3 असामान्य ग्लूकोज मान थे, और हमने 2,000 से अधिक प्रतिभागियों की भर्ती की, जो अब तक के सबसे बड़े विटामिन डी मधुमेह रोकथाम परीक्षण का प्रतिनिधित्व करते हैं," डॉ किम ने कहा।


परीक्षण के दौरान, विटामिन डी समूह में गुर्दे की कार्यक्षमता बिगड़ने के 28 मामले और प्लेसीबो समूह में 30 मामले थे, और अनुवर्ती कार्रवाई के दौरान गुर्दा समारोह में औसत परिवर्तन दोनों समूहों में समान था। "हमारे परिणामों ने गुर्दा समारोह पर विटामिन डी की खुराक का लाभ नहीं दिखाया। अध्ययन की लगभग 43% आबादी अध्ययन के बाहर विटामिन डी ले रही थी, हालांकि, अध्ययन प्रविष्टि में प्रतिदिन 1000 आईयू तक। उन लोगों में से जो नहीं थे किसी भी विटामिन डी को स्वयं लेने पर, विटामिन डी के लिए समय के साथ मूत्र प्रोटीन की मात्रा को कम करने का सुझाव था, जिसका अर्थ है कि यह गुर्दे के स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है। इसे और अधिक देखने के लिए अतिरिक्त अध्ययन की आवश्यकता है। "


डॉ. किम ने कहा कि विटामिन डी पूरकता लोकप्रिय है, और यदि अध्ययन की गई जनसंख्या विटामिन डी की कमी नहीं है, तो विटामिन डी पूरकता के नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए लाभ दिखाना मुश्किल है। "अधिकांश अध्ययन आबादी में पर्याप्त रक्त विटामिन डी स्तर और सामान्य गुर्दा समारोह था," उसने कहा। "विटामिन डी के लाभ निम्न रक्त विटामिन डी के स्तर और / या कम गुर्दा समारोह वाले लोगों में अधिक हो सकते हैं।"

Sorce scince daily 

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट