सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दुर्गा सप्तशती का विज्ञान

{{{ॐ}}}

                                                                  #सप्तशती

दुर्गा सप्तशती में सात सौ मंत्र और तेरह अध्याय हैं उवाच अर्ध श्लोक त्रिपाद श्लोक भी इसमें पूर्ण श्लोक की तरह ही पूर्ण संख्याकित है सप्तशती में सत्तावन उवाच जिनमें मार्कंडेय मुनि प्रथम और अंतिम अध्याय में ही आते हैं और वे पांच बार बोलते हैं।
ऋषिरूवाच २७ देव्युवाच १२ राजोवाच ४ वैश्यउवाच २ देवाऊचु ३ दुतउवाच २ ब्रम्ह्मोवाच १और भगवानुवाच १ इस प्रकार कुल ५७ उवाच  है kप्रथम नवम और द्वादश अध्याय के अलावा दस अध्यायों में प्रारंभ ऋषि वचनों से होता है प्रथम अध्याय के आरंभ करने वाले मार्कंडेय नवम के राजा सूरथ और द्वादश की देवी है।
अर्ध श्लोक ३८ त्रिपाद श्लोक ६६ त्रिपाद इस तरह से की या देवी सर्वभूतेषु बुद्धि रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै या देवी सर्वभूतेषु बुद्धि रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै या देवी सर्वभूतेषु बुद्धि रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमो नमः पाठ करने का यह क्रम ही मान्य होने से कृपाल त्रिपाद श्लोक माने जाते हैं पूर्ण श्लोक ५३६ से २ पुनरुक्त मंत्र हैं।
प्रथम चरित्र की देवता महाकाली हैं और उसके दृष्टा ब्रह्मा है छंद है गायत्री बीज है वाणी बीज ऐं प्रथम दृष्टि में यह संयोजन विचित्र लगता है क्योंकि इसके दृष्टा ब्रह्मा हैं oऔर बीज है वाणी बीज इस सारे संयोजन को संवारने वाला अनुशासन छंद है गायत्री ,गायत्री वाकविस्तार में एक लय है किंतु स्थूल वह मूल वातावरण की उर्वर भूमि भी है जहां एक बीज के अंकुरित एवं विकसित होने की सारी पृष्ठभूमि विद्यमान है यद्यपि बीज में अंकुरित होने की और विकास की क्षमता है फिर भी उसे प्रेरक और धारक आधार की आवश्यकता रहती है।
यह धारक क्षमता गायत्री छंद है अर्थात जिस प्रकार गणपति प्रकृति के सहज व्यवहार को संपादन करने वाली एक आधारभूत अवस्था है इसलिए उनको गौरी पुत्र कहा जाता है  शिव स्वरूप का सर्जन से मंडित करने वाली आधार एवं प्रेरक शक्ति ही गोरी है उसे विनाशक अथवास अंगारक रूप प्रदान करते समय यही शक्ति काली हो जाती है उसी प्रकार बीज को आगे की स्थितियों के लिए परिवर्तन करने वाली व्यवस्था गायत्री है और इसके स्वरूप मर्यादा एवं शैली को छंद कहा जाता है।
गायत्री हमारी धरती के वातावरण का प्रारंभिक स्तर है सारा जड़ जंगम इसी से आश्रय प्राप्त करता है इसके ऊपर सावित्री छंद है भू गर्भ में जहां बीज का निक्षेप किया जाता है वह वातावरण गायत्री है पर गायत्री का दोलन सावित्री छंद को प्रेरित करता है यह प्रेरणा ही बीज कोष को परिष्कृत करती है hपरिणाम स्वरूप उसमें सृष्टि तंतु का उद्गम होता है बीज की परम विकसित अत एव परिपक्व अवस्था अनुष्टुप छंद होती है।
यह निश्चित है कि उद्भव है तो विनाश भी है स्वर्ग और संघार पदार्थ की परिभाषा है ब्रह्मा हम विकास व विस्तार की सहज प्रक्रिया का अधिकार अधिष्ठाता मानते है उसकी सहचारणी के रूप में वाग्देवी मानी जाती है नाद ब्रह्म कहकर हम विस्तार का आधार नाथ को कहते हैं यह सारा परिवेश ज्ञान के उदय की नैसर्गिक अवस्था है यही एकमात्र कारण है कि ज्ञान ही अर्थ से इति की रूप कल्पना और अवश्यंभाविता को स्थापित करता हैं।
दूसरी बात यह भी है कि काली के अति विकराल रूप से भयभीत हुए बिना उसे पाना भाव लोक का विषय नहीं हो सकता हमारा ज्ञान सामान्य स्थिति में अनुभव की परिधि में बदला रहता है और कल्पना चाहे कितनी ही उन्नत हो अनुभव की सीमा का अतिक्रमण नहीं कर पाती काली का जो चित्र हम देखते हैंs अथवा उसके ध्यान में वर्णित रूप की जो परिकल्पना करते हैं वह यथार्थ से बहुत छोटी होती है शास्त्रों के उपासक ओके जो लक्षण बताए गए हैं वे उसकी धारणा शक्ति एवं पात्रता का के मानक हैं काली के उपासको कि को वस्तुत भय मुक्त होना चाहिए क्योंकि वह मोह का सखा है।
जहां मोह को आशंका हुई भय उपस्थित हो जाता है और काली से अधिक भयावह कौन हो सकता है यदि साधक मोह से मुक्त नहीं हो सकता तो उसे मोह का आधार परमेश्वरी को ही मान लेना चाहिए व्यक्ति को अपने प्राण का मोह सर्वाधिक होता है मां महाकाली मोह का वध करके प्रसन्न होती है बलि के पशु का भी वध तभी किया जाता है जब वह मोहाक्रांत होकर चित्कार करता है मां प्रकृति है होने को विकृति और प्रकृति का ही परिणामी रूप है पर प्रकृति को विकृति सह्य नहीं होती जैसे किसी सफाई पसंद व्यक्ति को गंदगी अच्छी नहीं लगती वैसे ही प्रकृति स्वरूपस्थ रहना चाहती है।
जहां विकृति अपनी सीमा लांघने लगती है वही प्रकृति की भौहें तन जाती हैं और वह स्वरूपस्थ होने का उपक्रम कर बैठती है परमेश्वरी के इसी स्वभाविक लीला विलास को किसी भी आख्यान से कह दिया जाए यथार्थ है और इसलिए केवल दानव बध्य है देवता अवध्य हैं देवता प्राकृत स्तर और दानव विकृत प्रथम चरित्र की देवता काली और उसके दृष्टा मुनि ब्रह्मा यह संगति नहीं विलक्षण का का यथार्थ है संहारकारिणी को सर्जन के उषःकाल की लालिमा से मंडित करके देखने का साहस और सौंदर्य बोध ब्रह्मा में ही संभव है।
उसके विकट अट्टहास और घोर कृष्ण रूप में चमक रही दंतपंक्तियों की शुभ्रता सदगुण को कि निर्दोष दीप्ति है उसके बीज रूप में अवस्थित रहने का शौक से है उसमें लक्ष्मी का चांचल्य प्रकट रूप से नहीं है पर निष्क्रिय शव को क्रियाशील करने का बल अवश्य है aउसके पादाघात में से परमशिव क्रियामय हो उठते हैं उससे हो रहा रज स्राव रजोगुण का व्यक्त प्रतीक है शक्ति के इस प्रचंड स्वरूप को चर्मचक्षु से देख पाना संभव कहां है उसका अभिनंदन ज्ञान चक्षु के उन्मेंष से ही होता है। sabhar saki upasak Facebook wall

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

क्या है आदि शंकर द्वारा लिखित ''सौंदर्य लहरी''की महिमा

?     ॐ सह नाववतु । सह नौ भुनक्तु । सह वीर्यं करवावहै । तेजस्वि नावधीतमस्तु मा विद्विषावहै । ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥  अर्थ :'' हे! परमेश्वर ,हम शिष्य और आचार्य दोनों की साथ-साथ रक्षा करें। हम दोनों  (गुरू और शिष्य) को साथ-साथ विद्या के फल का भोग कराए। हम दोनों एकसाथ मिलकर विद्या प्राप्ति का सामर्थ्य प्राप्त करें। हम दोनों का पढ़ा हुआ तेजस्वी हो। हम दोनों परस्पर द्वेष न करें''।      ''सौंदर्य लहरी''की महिमा   ;- 17 FACTS;- 1-सौंदर्य लहरी (संस्कृत: सौन्दरयलहरी) जिसका अर्थ है “सौंदर्य की लहरें” ऋषि आदि शंकर द्वारा लिखित संस्कृत में एक प्रसिद्ध साहित्यिक कृति है। कुछ लोगों का मानना है कि पहला भाग “आनंद लहरी” मेरु पर्वत पर स्वयं गणेश (या पुष्पदंत द्वारा) द्वारा उकेरा गया था। शंकर के शिक्षक गोविंद भगवदपाद के शिक्षक ऋषि गौड़पाद ने पुष्पदंत के लेखन को याद किया जिसे आदि शंकराचार्य तक ले जाया गया था। इसके एक सौ तीन श्लोक (छंद) शिव की पत्नी देवी पार्वती / दक्षिणायनी की सुंदरता, कृपा और उदारता की प्रशंसा करते हैं।सौन्दर्यलहरी/शाब्दिक अर्थ सौन्दर्य का

क्या हैआदि शंकराचार्य कृत दक्षिणामूर्ति स्तोत्रम्( Dakshinamurti Stotram) का महत्व

? 1-दक्षिणामूर्ति स्तोत्र ;- 02 FACTS;- दक्षिणा मूर्ति स्तोत्र मुख्य रूप से गुरु की वंदना है। श्रीदक्षिणा मूर्ति परमात्मस्वरूप शंकर जी हैं जो ऋषि मुनियों को उपदेश देने के लिए कैलाश पर्वत पर दक्षिणाभिमुख होकर विराजमान हैं। वहीं से चलती हुई वेदांत ज्ञान की परम्परा आज तक चली आ रही  हैं।व्यास, शुक्र, गौड़पाद, शंकर, सुरेश्वर आदि परम पूजनीय गुरुगण उसी परम्परा की कड़ी हैं। उनकी वंदना में यह स्त्रोत समर्पित है।भगवान् शिव को गुरु स्वरुप में दक्षिणामूर्ति  कहा गया है, दक्षिणामूर्ति ( Dakshinamurti ) अर्थात दक्षिण की ओर मुख किये हुए शिव इस रूप में योग, संगीत और तर्क का ज्ञान प्रदान करते हैं और शास्त्रों की व्याख्या करते हैं। कुछ शास्त्रों के अनुसार, यदि किसी साधक को गुरु की प्राप्ति न हो, तो वह भगवान् दक्षिणामूर्ति को अपना गुरु मान सकता है, कुछ समय बाद उसके योग्य होने पर उसे आत्मज्ञानी गुरु की प्राप्ति होती है।  2-गुरुवार (बृहस्पतिवार) का दिन किसी भी प्रकार के शैक्षिक आरम्भ के लिए शुभ होता है, इस दिन सर्वप्रथम भगवान् दक्षिणामूर्ति की वंदना करना चाहिए।दक्षिणामूर्ति हिंदू भगवान शिव का एक

पहला मेंढक जो अंडे नहीं बच्चे देता है

वैज्ञानिकों को इंडोनेशियाई वर्षावन के अंदरूनी हिस्सों में एक ऐसा मेंढक मिला है जो अंडे देने के बजाय सीधे बच्चे को जन्म देता है. एशिया में मेंढकों की एक खास प्रजाति 'लिम्नोनेक्टेस लार्वीपार्टस' की खोज कुछ दशक पहले इंडोनेशियाई रिसर्चर जोको इस्कांदर ने की थी. वैज्ञानिकों को लगता था कि यह मेंढक अंडों की जगह सीधे टैडपोल पैदा कर सकता है, लेकिन किसी ने भी इनमें प्रजनन की प्रक्रिया को देखा नहीं था. पहली बार रिसर्चरों को एक ऐसा मेंढक मिला है जिसमें मादा ने अंडे नहीं बल्कि सीधे टैडपोल को जन्म दिया. मेंढक के जीवन चक्र में सबसे पहले अंडों के निषेचित होने के बाद उससे टैडपोल निकलते हैं जो कि एक पूर्ण विकसित मेंढक बनने तक की प्रक्रिया में पहली अवस्था है. टैडपोल का शरीर अर्धविकसित दिखाई देता है. इसके सबूत तब मिले जब बर्कले की कैलिफोर्निया यूनीवर्सिटी के रिसर्चर जिम मैकग्वायर इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप के वर्षावन में मेंढकों के प्रजनन संबंधी व्यवहार पर रिसर्च कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें यह खास मेंढक मिला जिसे पहले वह नर समझ रहे थे. गौर से देखने पर पता चला कि वह एक मादा मेंढक है, जिसके