सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सब-कांसियस मन से दूरी है तनाव और फ्रस्ट्रेशन का कारण



सब-कांसियस मन से दूरी है तनाव और फ्रस्ट्रेशन का कारण - 

swami ji kbhi mastishk me vicharo ka silsila kabhi bhav me kabhi sannata kabhi nirvichar  kabhi savpn pura din yeh chaker chalta h ek kona yeh sab dekh rha h apne bas me kuchh bhi nhi yeh sab kya ho rha h swami ji 
margdrashen kre🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽

मष्तिष्क में कभी विचार, कभी निर्विचार, कभी भाव, कभी सन्नाटा, कभी सपने यह सब चल रहा होता है और कभी एक कोना यह सब देखता रहता है और यह भी लगता है कि हमारे हाथ में कुछ भी नहीं है। यही हमारी स्थिति है। हम दिन में चेतन अवस्था में जब होते हैं तो विचार हमें घेरे रहते हैं, भाव हमे प्रभावित करते हैं। और कभी-कभी निर्विचार में भी हमारा प्रवेश होता है जब हम अपने प्रेमी के साथ होते हैं।

जाग्रत, सपने और गहरी नींद, इन तीन तलों पर ही हमारा जीवन डोलता रहता है। दिन भर हमारा चेतन मन काम करता है, हम जागे हुए काम करते हैं, विचार करते हैं। फिर हम रात को नींद में प्रवेश कर जाते हैं तो हमारा चेतन मन सो जाता है और अचेतन मन काम करने लगता है। वह हमें सपने दिखाने लगता है। और फिर आधी रात के बाद गहरी नींद में हमारा प्रवेश होता है। यानि अतिचेतन मन में हमारा प्रवेश होता है। गहरी नींद में हम अतिचेतन मन में प्रवेश कर जाते हैं। और सुबह जागने पर फिर हम चेतन मन में लौट आते हैं। 

चेतन, अचेतन और अतिचेतन, हमारा सारा जीवन इन तीनों तलों पर डोलता रहता है। जिसमें हम चेतन मन और अचेतन मन का तो बहुत उपयोग करते हैं लेकिन अतिचेतन का उपयोग नहीं कर पाते हैं। सारे तनाव सारी परेशानियां अतिचेतन से दूरी बनाने के कारण से ही हैं। जब तक हम मन के तीनों तलों का उपयोग नहीं करेंगे हम तनाव में रहेंगे।

हम चेतन मन का पूरा उपयोग करते हैं और हमारा अचेतन मन भी अपना पूरा काम करता है लेकिन हमारा अतिचेतन काम नहीं कर पाता है। क्योंकि हम गहरी नींद में प्रवेश नहीं कर पाते हैं क्योंकि गहरी नींद में ही हमारा अतिचेतन से संपर्क होता है। और हमें उससे उर्जा मिल पाती है। हम दिनभर काम करते हैं और रात गहरी नींद में हमें अतिचेतन से  पुनः फिर उर्जा मिल जाती है। 

हम जो भोजन लेकर जो ऊर्जा, जो शक्ति अपने शरीर में डालते हैं उस ऊर्जा को हम पूरी तरह से खर्च नहीं कर पाते हैं। और वह उर्जा हमें तनाव और परेशानियां देती है। वह उर्जा हमें गहरी नींद में प्रवेश नहीं करने देती है। हमारे शरीर की अतिरिक्त उर्जा हमें गहरी नींद में प्रवेश नहीं करने देती है, गहरी नींद जहां पर हम अतिचेतन मन में प्रवेश करते हैं। जैसे पूर्णिमा की रात को हम अपने कमरे में बल्ब जला दें और खिड़की खोल देते हैं तो चंद्रमा की रोशनी कमरे के भीतर प्रवेश नहीं करेगी। जब तक  कि हम बल्ब को बंद नहीं करते हैं। ज्योंही हम बल्ब को बंद करते हैं, कमरे में अंधेरा हो जाता है और खिड़की से चंद्रमा की रोशनी कमरे में प्रवेश कर जाती है। ठीक इसी भांति हमारे शरीर की उर्जा ने प्रकृति की उर्जा को हमारे भीतर आने से रोक दिया है। जब तक हम अपनी ऊर्जा को खर्च नहीं कर पाते हैं तब तक प्रकृति की उर्जा हमारे भीतर प्रवेश नहीं करती है। और प्रकृति की उर्जा प्रवेश करती है गहरी नींद में प्रवेश करने पर, जहां अतिचेतन जागता है। 

इसके लिए हमें अपनी ऊर्जा को अतिरिक्त श्रम करके खर्च करना होगा। सुबह दौड़कर पसीना बहाकर और दिन में श्रम करके  जब हम रात नींद में प्रवेश करते हैं तो नींद में प्रवेश करते ही अचेतन मन हमें सपने दिखाने लगता है। सपने हमारे स्वास्थ्य के लिए सहायक होते हैं। हमने महसूस किया था कि जिस रात प्रेमिका सपने में आई है सुबह सारा दिन उसकी याद और मस्ती में बीता है। जो काम, जो हमारी इच्छाएं, जो हमारी कामनाएँ दिन में पूरी नहीं हो पाती है, हमारा अचेतन मन उन्हें रात को नींद से सपना दिखाकर पूरी करता है।

अचेतन में सपने देखने के बाद हमारा शरीर गहरी नींद में प्रवेश करता है। गहरी नींद में अतिचेतन में प्रवेश करता है और हमें अतिचेतन से उर्जा मिलने लगती है और हम उर्जावान होकर बाहर निकलते हैं। 

अतिचेतन मन जागता है रात को दो बजे से पांच बजे के बीच में, जब हमारा शरीर गहरी नींद में प्रवेश करता है। तब हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है और गर्मी के मौसम में भी हमें हल्की सी ठंड लगने लगती है और हमारा शरीर गहरी नींद में प्रवेश करता है। गहरी नींद में सपने नहीं होते हैं क्योंकि सपने अचेतन मन के अंदर चलते हैं जबकि हम अतिचेतन मन पर खड़े होते हैं। जहां विचार और स्वप्न दोनों नहीं होते हैं क्योंकि विचार चेतन मन में चलते हैं और सपने अचेतन मन में चलते हैं और अतिचेतन निर्विचार का केंद्र है जहां पर सिर्फ उर्जा का भंडार है। हम दिन में काम करते हैं और रात को अतिचेतन मन से फिर उर्जा ले लेते हैं। 

हम दिन में श्रम नहीं करते हैं।  काम नहीं करते हैं, सारा काम मशिनें करती है, हम अपने शरीर को थकाते नहीं हैं इसलिए हम गहरी नींद में प्रवेश नहीं कर पाते हैं और गहरी नींद में प्रवेश नहीं कर पाते हैं तो हमें अतिचेतन से उर्जा नहीं मिल पाती है और हम थकान, तनाव और कमजोरी महसूस करते हैं। 

यही कारण है कि कभी-कभी विचार खूब आते हैं और कभी-कभी हम निर्विचार हो जाते हैं जब घर में उत्सव हो या हमारा प्रेमी हमारे पास होता है, तब हमें निर्विचार का सन्नाटा सुनाई देता है। कभी-कभी गहरी नींद आती है उस दिन हमारे भीतर का कोई कोना जागते हुए यह सब देखता रहता है और उर्जा की कमी से ऐसा लगता है जैसे यह सब अपने से ही हो रहा है और लगता है जैसे चिजें हमारे हाथ से बाहर निकल गई हों।

सब-कांसियस के तल पर प्रवेश नहीं करने पर, गहरी नींद नहीं लेने पर ज्यादा ऊर्जा नहीं मिलने के कारण कभी-कभी हम भाव में बहने लगते हैं। क्योंकि उर्जा नहीं होने के कारण हम भावों के साक्षी नहीं हो पाते हैं, भाव को देख नहीं पाते हैं और उसमें बह जाते हैं। यदि हम गहरी नींद में जाकर अतिचेतन मन को छूते हैं तो हमें अतिरिक्त उर्जा मिलती है और हम साक्षी होने लगते हैं। 

अतः यदि हम अपनी ऊर्जा को मेहनत करके, खर्च करते हैं। दिन में श्रम करते हैं और पसीना बहाते हैं तो हमारा गहरी नींद में सब-कांसियस मन के तल पर प्रवेश हो जाता है और वहां से हमें भरपूर उर्जा मिलती है। वह उर्जा हमें तनाव मुक्त करते हुए ध्यान में प्रवेश करवाती है। 

स्वामी ध्यान उत्सव

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

क्या है आदि शंकर द्वारा लिखित ''सौंदर्य लहरी''की महिमा

?     ॐ सह नाववतु । सह नौ भुनक्तु । सह वीर्यं करवावहै । तेजस्वि नावधीतमस्तु मा विद्विषावहै । ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥  अर्थ :'' हे! परमेश्वर ,हम शिष्य और आचार्य दोनों की साथ-साथ रक्षा करें। हम दोनों  (गुरू और शिष्य) को साथ-साथ विद्या के फल का भोग कराए। हम दोनों एकसाथ मिलकर विद्या प्राप्ति का सामर्थ्य प्राप्त करें। हम दोनों का पढ़ा हुआ तेजस्वी हो। हम दोनों परस्पर द्वेष न करें''।      ''सौंदर्य लहरी''की महिमा   ;- 17 FACTS;- 1-सौंदर्य लहरी (संस्कृत: सौन्दरयलहरी) जिसका अर्थ है “सौंदर्य की लहरें” ऋषि आदि शंकर द्वारा लिखित संस्कृत में एक प्रसिद्ध साहित्यिक कृति है। कुछ लोगों का मानना है कि पहला भाग “आनंद लहरी” मेरु पर्वत पर स्वयं गणेश (या पुष्पदंत द्वारा) द्वारा उकेरा गया था। शंकर के शिक्षक गोविंद भगवदपाद के शिक्षक ऋषि गौड़पाद ने पुष्पदंत के लेखन को याद किया जिसे आदि शंकराचार्य तक ले जाया गया था। इसके एक सौ तीन श्लोक (छंद) शिव की पत्नी देवी पार्वती / दक्षिणायनी की सुंदरता, कृपा और उदारता की प्रशंसा करते हैं।सौन्दर्यलहरी/शाब्दिक अर्थ सौन्दर्य का

क्या हैआदि शंकराचार्य कृत दक्षिणामूर्ति स्तोत्रम्( Dakshinamurti Stotram) का महत्व

? 1-दक्षिणामूर्ति स्तोत्र ;- 02 FACTS;- दक्षिणा मूर्ति स्तोत्र मुख्य रूप से गुरु की वंदना है। श्रीदक्षिणा मूर्ति परमात्मस्वरूप शंकर जी हैं जो ऋषि मुनियों को उपदेश देने के लिए कैलाश पर्वत पर दक्षिणाभिमुख होकर विराजमान हैं। वहीं से चलती हुई वेदांत ज्ञान की परम्परा आज तक चली आ रही  हैं।व्यास, शुक्र, गौड़पाद, शंकर, सुरेश्वर आदि परम पूजनीय गुरुगण उसी परम्परा की कड़ी हैं। उनकी वंदना में यह स्त्रोत समर्पित है।भगवान् शिव को गुरु स्वरुप में दक्षिणामूर्ति  कहा गया है, दक्षिणामूर्ति ( Dakshinamurti ) अर्थात दक्षिण की ओर मुख किये हुए शिव इस रूप में योग, संगीत और तर्क का ज्ञान प्रदान करते हैं और शास्त्रों की व्याख्या करते हैं। कुछ शास्त्रों के अनुसार, यदि किसी साधक को गुरु की प्राप्ति न हो, तो वह भगवान् दक्षिणामूर्ति को अपना गुरु मान सकता है, कुछ समय बाद उसके योग्य होने पर उसे आत्मज्ञानी गुरु की प्राप्ति होती है।  2-गुरुवार (बृहस्पतिवार) का दिन किसी भी प्रकार के शैक्षिक आरम्भ के लिए शुभ होता है, इस दिन सर्वप्रथम भगवान् दक्षिणामूर्ति की वंदना करना चाहिए।दक्षिणामूर्ति हिंदू भगवान शिव का एक

पहला मेंढक जो अंडे नहीं बच्चे देता है

वैज्ञानिकों को इंडोनेशियाई वर्षावन के अंदरूनी हिस्सों में एक ऐसा मेंढक मिला है जो अंडे देने के बजाय सीधे बच्चे को जन्म देता है. एशिया में मेंढकों की एक खास प्रजाति 'लिम्नोनेक्टेस लार्वीपार्टस' की खोज कुछ दशक पहले इंडोनेशियाई रिसर्चर जोको इस्कांदर ने की थी. वैज्ञानिकों को लगता था कि यह मेंढक अंडों की जगह सीधे टैडपोल पैदा कर सकता है, लेकिन किसी ने भी इनमें प्रजनन की प्रक्रिया को देखा नहीं था. पहली बार रिसर्चरों को एक ऐसा मेंढक मिला है जिसमें मादा ने अंडे नहीं बल्कि सीधे टैडपोल को जन्म दिया. मेंढक के जीवन चक्र में सबसे पहले अंडों के निषेचित होने के बाद उससे टैडपोल निकलते हैं जो कि एक पूर्ण विकसित मेंढक बनने तक की प्रक्रिया में पहली अवस्था है. टैडपोल का शरीर अर्धविकसित दिखाई देता है. इसके सबूत तब मिले जब बर्कले की कैलिफोर्निया यूनीवर्सिटी के रिसर्चर जिम मैकग्वायर इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप के वर्षावन में मेंढकों के प्रजनन संबंधी व्यवहार पर रिसर्च कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें यह खास मेंढक मिला जिसे पहले वह नर समझ रहे थे. गौर से देखने पर पता चला कि वह एक मादा मेंढक है, जिसके